Google search engine
HomeIndiaRajasthanPm Modi: जोधपुर में पीएम मोदी ने 5000 करोड़ की कई परियोजनाओं...

Pm Modi: जोधपुर में पीएम मोदी ने 5000 करोड़ की कई परियोजनाओं का किया शिलान्यास

Pm Modi:राजस्थान और मध्य प्रदेश विधानसभा चुनावों का ऐलान होने में अब कुछ दिन ही बाकी हैं।पीएम मोदी आज दोनों राज्यों का दौरा करनेवाले हैं। पीएम मोदी दोनों राज्यों में 17,600 करोड़ रुपये से अधिक की लागत वाली विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री राजस्थान में लगभग 5,000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे और राष्ट्र को समर्पित करेंगे

Pm Modi:पीएमओ से मिली जानकारी के मुताबिक व्यक्तिगत घरेलू नल कनेक्शन के माध्यम से सुरक्षित और पर्याप्त पेयजल उपलब्ध कराने के प्रधानमंत्री के सपने को साकार करने की दिशा में एक कदम उठाते हुए मंडला, जबलपुर और डिंडोरी जिलों में 2,350 करोड़ रुपये से अधिक की कई जल जीवन मिशन परियोजनाओं की आधारशिला रखी जाएगी। प्रधानमंत्री सिवनी जिले में 100 करोड़ रुपये से अधिक लागत की जल जीवन मिशन परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे। पीएमओ के अनुसार, राज्य के चार जिलों की इन परियोजनाओं से मध्य प्रदेश के लगभग 1,575 गांवों को लाभ मिलेगा

Pm Modi: PM Modi laid the foundation stone of several projects worth Rs 5000 crore in Jodhpur.
Pm Modi: PM Modi laid the foundation stone of several projects worth Rs 5000 crore in Jodhpur.

पीएमओ ने कहा कि इन परियोजनाओं से मध्य प्रदेश में रेल के बुनियादी ढांचे में सुधार होगा, जिससे राज्य में व्यापार और पर्यटन को लाभ होगा। इस दौरान, प्रधानमंत्री विजयपुर-औरैयां-फूलपुर पाइपलाइन परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे और मुंबई-नागपुर-झारसुगुडा पाइपलाइन परियोजना के नागपुर जबलपुर खंड (317 किलोमीटर) की आधारशिला भी रखेंगे।

राजस्थान के जोधपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उन्हें राष्ट्र को समर्पित किया। बता दें कि आज पीएम मोदी चुनावी राज्य राजस्थान के दौरे पर हैं। इस दौरान आज प्रधानमंत्री ने राजस्थान में लगभग 5,000 करोड़ रुपये की कई परियोजनाओं का शिलान्यास और राष्ट्र को समर्पित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हेरिटेज स्पेशल-मारवाड़ और रुणिचा एक्सप्रेस-जैसलमेर ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई।

राजस्थान के विकास रेल, रोड हर क्षेत्र में तेज गति से केंद्र सरकार काम कर रही है। पीएम मोदी ने आगे कहा, “इसी साल रेलवे के विकास के लिए करीब 9500 करोड़ रुपये का बजट राजस्थान को दिया गया है। ये बजट पिछली सरकार के सालाना औसत बजट से करीब 14 गुना ज्यादा है। और ये मैं कोई राजनीतिक बयान नहीं दे रहा, फैक्चुअल जानकारी दे रहा हूं। वरना मीडिया वाले लिखेंगे- मोदी का बड़ा हमला।” पीएम ने कहा कि हमने बिजली की ट्रेन के ढांचे का विकास किया इससे विकास में तेजी भी आएंगी और वातावरण भी सुरक्षित रहेगा।

2014 तक, राजस्थान में केवल 600 किलोमीटर रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण किया गया था। पिछले 9 सालों में 3700 किलोमीटर से अधिक रेल पटरियों का विद्युतीकरण किया गया। इन ट्रैकों पर डीजल इंजन वाली ट्रेनों की जगह इलेक्ट्रिक इंजन वाली ट्रेनें चलेंगी। इससे राजस्थान में प्रदूषण कम होगा और यहां की हवा भी सुरक्षित रहेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Latest News