Google search engine
HomeTECHNOLOGYकोलेस्ट्रॉल जब शरीर में बढ़ता है तो क्या प्रभाव पड़ता है जानिए...

कोलेस्ट्रॉल जब शरीर में बढ़ता है तो क्या प्रभाव पड़ता है जानिए लक्षण

कोलेस्ट्रॉल:आजकल कम उम्र में लोगों की दिल की बीमारियों से मौत हो जा रही है। स्थिति ये हो रही है कि हर दूसरे दिन खबर सुनने को मिल जाती है। जबकि, ये सब स्ट्रेस, खराब लाइफस्टाइल और डाइट से जुड़ी कमियों के कारण हो सकता है। ऐसे में लोग बार-बार बात करते हैं कि शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल (Signs of high cholesterol) जमने की वजह से ये समस्या होती है।

कोलेस्ट्रॉल:धमनियों में इस कोलेस्ट्रोल के बढ़ने से क्या होता है और ये कैसे ब्लॉकेज का कारण बन जाता है। इस दौरान शरीर में क्या लक्षण नजर आते हैंकोलेस्ट्रोल जब बढ़ता है तो ये धमनियों में जमा होने लगता है और इनकी दीवारों से चिपक जाता है। ये एक मोटी लेयरिंग तैयार करता है और इसकी वजह से धमनियां सख्त होने लगती हैं। इससे शरीर के बाकी अंगों तक ब्लड फ्लो बिगड़ जाता है।

What is the effect when cholesterol increases in the body? Know the symptoms.
What is the effect when cholesterol increases in the body? Know the symptoms.

 

जब कोलेस्ट्रोल बढ़ता है तो धमनियां प्रभावित रहती हैं और इनका काम काज प्रभावित रहता है और शरीर के बाकी अंगों तक खून के साथ बाकी न्यूट्रीएंट्स नहीं पहुंच पाते हैं जिससे सभी अंगों का काम काज प्रभावित होता है। धड़कनें हमेशा तेज होती हैं और सीढ़ी चलने में भी सांस फूल सकती है। इसके अलावा एक्सरसाइज करने और किसी भी फिजिकल एक्टिविटी को करने में आप अक्षम महसूस कर सकते हैं और जल्दी थक सकते हैं

धमनियों में कोलेस्ट्रोल का प्लाक जमने से पेरीफेरल आर्टरी डिजीज (Peripheral artery disease) हो सकती हैइसकी वजह से पैरों और हाथों में खून की कमी से कई लक्षण नजर आ सकते हैं। जैसे कि पैरों में सूजन, दर्द और कई अन्य समस्याएं। तो, कोलेस्ट्रोल बढ़ने के इन लक्षणों के बारे में जानकारी रखें और फिर डॉक्टर को दिखाएं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Latest News