Google search engine
HomeTECHNOLOGYCancer: 21से 65 वर्ष तक की महिलाएं हो जाएं सावधान करवा लें...

Cancer: 21से 65 वर्ष तक की महिलाएं हो जाएं सावधान करवा लें ये चेकअप हो सकता है कैंसर

Cancer:कैंसर ऐसी बीमारी है जिसमें अगर शुरुआत में पता चल जाए तो इससे पूरी तरह बचा जा सकता है. लेकिन दुर्भाग्य से कैंसर की जांच को लेकर जागरूकता का बेहद अभाव है.

Cancer:डब्ल्यूएचओ के मुताबिक ब्रेस्ट और सर्वाइकल महिलाओं में होने वाले 4 टॉप कैंसर हैं जिनके कारण सबसे ज्यादा महिलाओं की मौत होती है. यदि समाज और महिलाओं में जागरूकता हो तो प्रजनन स्वास्थ्य से संबंधित कैंसर से आसानी से बचा जा सकता है. इसके लिए समय पर कुछ टेस्ट कराने की जरूरत पड़ती है. इससे शुरुआती दौर में कैंसर का पता लगाया जा सकता है.

Cancer: Women between 21 to 65 years of age should be careful, get this checkup done, it could be cancer.
Cancer: Women between 21 to 65 years of age should be careful, get this checkup done, it could be cancer.

एचपीवी टेस्ट-इस वायरस के हमले से प्रजनन अंगों के सेल में परिवर्तन होने लगता है. 25 साल की उम्र के बाद यह टेस्ट होता है. आमतौर पर पेप स्मीयर के साथ ही एचपीवी टेस्ट किया जाता है.

कोल्पोस्कोपी-इसमें सर्विक्स के अंदर की चीजों को बहुत सूक्ष्मता के साथ देखी जाती है जिसमें कैंसरस लाइजन की पहचान की जाती है.इसमें सर्विक्स के अंदर की चीजों को बहुत सूक्ष्मता के साथ देखी जाती है जिसमें कैंसरस लाइजन की पहचान की जाती है.

पेप स्मीयर-21 साल से 65 साल की उम्र के बीच हर महिला को तीन साल में एक बार जरूर पेप स्मीयर टेस्ट कराना चाहिए. इससे प्रजनन अंगों में कैंसर होने का पता पहले ही चल जाएगा.

ट्रांसवेजाइनल अल्ट्रासाउंड-इससे पल्विक, ओवरी और यूट्रस में होने वाले जोखिमपूर्ण कैंसर की पहचान की जाती है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Latest News