Google search engine
HomeIndiaChardham Yatra 2023चार धाम यात्रा करने के लिए उमड़ी भक्तो की भीड़...

Chardham Yatra 2023चार धाम यात्रा करने के लिए उमड़ी भक्तो की भीड़ 40 लाख से अधिक भक्तो ने कराया पंजीकरण ,१५ जून तक पंजीकरण बंद |

Chardham Yatra 2023 यदि आप भी करने जा रहे हैं चार धाम यात्रा ताजा खबर आपके लिए है।अब तक चार धाम यात्रा के लिए 40 लाख से अधिक यात्रियों ने पंजीकरण करा दिया है और 2000000 यात्रियों का आंकड़ा पार हो चुका है

Chardham Yatra 2023
Chardham Yatra 2023

Chardham Yatra 2023 यात्रा के लिए जाने वालों का जिसमें से 713000 यात्री बाबा केदारनाथ के दर्शन कर चुके हैं अब सरकार ने 15 जून तक केदारनाथ धाम की यात्रा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण पर रोक लगा दी है।

Chardham Yatra 2023 बता दें कि केदारनाथ महादेव के बारहवें ज्योतिर्लिंग में से एक है. धार्मिक मान्यता के अनुसार पंचपांडव महाभारत में कुरुक्षेत्र के युद्ध के बाद भ्रातृहत्या के पाप से मुक्ति पाने के लिए यहां आए थे.

बद्रीनाथ मंदिर देश के चार प्रमुख मंदिरों में से एक है. शेष तीन धाम पुरी, द्वारका और रामेश्वरम में जगन्नाथ मंदिर हैं.

पर्यटन विभाग में सूचना जारी की है कि मौसम साफ होने पर बद्रीनाथ गंगोत्री यमुनोत्री धाम में रोजाना 7000 से अधिक यात्री दर्शन कर रहे हैं

Chardham Yatra 2023 22 अप्रैल से गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट खुल गए थे इसके साथ ही या चार धाम यात्रा का आगाज हुआ था और 25 अप्रैल केदारनाथ और 27 अप्रैल को बद्रीनाथ धाम के कपाट खुल गए थे इसके बाद चारधाम यात्रा पूर्ण रूप से शुरू हो गई 20 मई से होमकुंड साहिब की यात्रा शुरू हो गई है अब तक चार धाम यात्रा में 2000000 से अधिक यात्री दर्शन कर चुके हैं।

सनातन धर्म के अनुसार ये चारों धाम स्वयं भगवान के निवास स्थान हैं. बद्रीनाथ धाम को सर्वश्रेष्ठ आठ वैकुंठ धामों में से एक माना जाता है। यहां श्रीहरि को बद्रीनारायण के रूप में पूजा जाता है. प्रचलित मान्यता के अनुसार स्वयं महादेव ने केदारनाथ धाम में विश्राम किया था.

Chardham Yatra 2023 मौसम खराब होने के बावजूद भी चार धाम यात्रा में व्यवसाई टैक्सी मैक्सी मिनी बस और बसों में आने वाले यात्रियों की संख्या ने रिकॉर्ड बना दिया है

Chardham Yatra 2023

नोडल अधिकारी आरटीओ सुनील कुमार शर्मा ने बताया कि पिछले साल पूरी यात्रा काल के दौरान कितने ग्रीन कार्ड बने थे इस साल 2 तारीख तक बन गए हैं उससे ज्यादा का आंकड़ा पार कर गए पिछले साल 20303 ग्रीन कार्ड बने थे और अबकी बार 2 जून तक 21029 स्क्रीन कार्ड बन चुके हैं 1334 ग्रीन कार्ड बनने की प्रक्रिया गतिमान है।

Chardham Yatra 2023 चारधाम यात्रा सर्दियों में अत्यधिक ठंड के कारण साल के छह महीने बंद रहती है. इन चारों मंदिरों के कपाट साल के छह महीने खुले रहते हैं और छह महीने बंद रहते हैं.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Latest News