Google search engine
HomeTECHNOLOGYआपको भी हो सकता है अल्जाइमर,बचने के लिए करें ये उपाय

आपको भी हो सकता है अल्जाइमर,बचने के लिए करें ये उपाय

अल्जाइमर:दुनिया के अलग अलग कोनों में बसे तीन देश जापान, इटली, फिनलैंड और हज़ारो मील का फासला लेकिन एक चीज़ कॉमन है बुज़ुर्गों की तादाद जो प्रतिशत के हिसाब से सबसे ज़्यादा इन 3 देशों में हैं।

अल्जाइमर:बात अगर जवान देश की करें तो भारत पहले नंबर पर है जहां 68% आबादी युवा हैं। लेकिन कहते हैं ना हमेशा भविष्य की तरफ देखना चाहिए और रिपोर्ट्स ये कहती हैं कि साल 2050 तक हर 5वां भारतीय उम्रदराज़ होगा।

You too may get Alzheimer's, take these measures to avoid it
You too may get Alzheimer’s, take these measures to avoid it

अल्ज़ाइमर,डिमेंशिया जैसी बीमारियों का खतरा कई गुना बढ़ जाएगा क्योंकि यूके की नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक 60 की उम्र के बाद दिमाग की कपैसिटी घटने लगती है।दुनिया में इस वक्त साढ़े 5 करोड़ से ज़्यादा डिमेंशिया के मरीज़ हैं भारत में ये आंकड़ा 88 लाख से ज़्यादा है जो अब से 3 साल पहले 53 लाख के करीब था। हमारा देश तो युवा देश है फिर बुज़ुर्गों वाली इस बीमारी के इतनी तेज़ी से बढ़ने की वजह क्या है।

रोज़ 7 घंटे गैजेट्स का इस्तेमाल भी अल्ज़ाइमर-डिमेंशिया का खतरा बढ़ाता है।इरादा है आपको अलर्ट करना ताकि वक्त रहते ब्रेन पावर बढ़ा सकें। क्योंकि रिसर्च ये भी कहती है कि 20 से 50 की उम्र में बीमारी या किसी दूसरी वजह से हुए मेमोरी लॉस को कम किया जा सकता है और ये होगा योग-आयुर्वेद की मदद से

ब्रेन रहेगा हेल्दी 5 उपाय

एक्सरसाइज
बैलेंस डायट
तनाव से दूर
म्यूजिक ,अच्छी नींद

खाएं ये चीजें

अखरोट
बादाम
काजू
अलसी
पंपकिन सीड्स,डार्क चॉकलेट
ब्लू बेरी
ब्रोकली
संतरा
गाय का घी

दूध
हल्दी
शिलाजीत

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Latest News