Google search engine
HomeTECHNOLOGYजानिए क्यों आते हैं चक्कर जब होता है ब्लड प्रेशर लो,करे ये...

जानिए क्यों आते हैं चक्कर जब होता है ब्लड प्रेशर लो,करे ये उपाय

ब्लड प्रेशर:- आखिरकार ब्लड प्रेशर लो हो जाने पर ऐसा क्या होता है कि शरीर में ये गतिविधियां लक्षणों के रूप में सामने आने लगते हैं। इसके बाद अगला सवाल ये होता है कि इसके बाद करें क्या और किन बातों का ख्याल रखें कि ये आसानी से कंट्रोल हो जाए। पर सबसे पहले जानते हैं बीपी लो क्यों होता है और इसके बाद आपको चक्कर क्यों आते हैं।

Know why you feel dizzy when your blood pressure is low, take these measures
Know why you feel dizzy when your blood pressure is low, take these measures

ब्लड प्रेशर:-बीपी की जब भी बात आती है तो आपने इसकी रीडिंग हमेशा दो संख्याओं के रूप में देखा होगा।नॉर्मल बीपी 90/60 mmHg और 120/80 mmHg के बीच में होता है। लेकिन, जब इससे कम हो तो बीपी लो माना जाता है। ब्लड प्रेशर कम होने पर शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं। जब ऐसा होता है, तो लो ब्लड प्रेशर के कारण शरीर को झटका लग सकता है। ऐसे में जब आपके मस्तिष्क को पर्याप्त खून की आपूर्ति नहीं होती है तो आपको चक्कर आते हैं

बीपी लो हो जाए चक्कर आए तो क्या करें:-

तुरंत नमक का पानी पिलाएं:-  नमक में सोडियम होता है जो कि ब्रेन एक्टिविटी को तेज करने के साथ, ब्लड प्रेशर बढ़ाती है और खून को पंप करने की गति को तेज कर देती है। बार-बार चक्कर आने लगे तो नमक का घोल बनाएं और उस व्यक्ति को पिला दें।

गर्म दूध या कॉफी पिलाएं:- दूध के मल्टीन्यूट्रीएंट्स बीपी बैलेंस करने में मदद करते हैं तो, कॉफी का कैफिन लो बीपी को तुंरत बढ़ाने में मदद करता है।सके अलावा ढंग से पानी पिएं और खाना खाएं। क्योंकि एनर्जी और हाइड्रेशन की कमी भी लो बीपी का कारण बनती है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Latest News