Google search engine
HomeTECHNOLOGYInternational Yoga Day 2023 जानिए कब से बना भारत विश्व योग गुरु...

International Yoga Day 2023 जानिए कब से बना भारत विश्व योग गुरु 21 जून को ही क्यों मनाया जाता है योग दिवस?

International Yoga Day 2023 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 में सत्ता में आने के बाद 27 सितंबर 2014 को संयुक्त महासभा में भारत के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी जी ने दुनिया के तमाम देशों से योग दिवस को मनाने का आह्वान किया।

International Yoga Day 2023

International Yoga Day 2023 मोदी जी के आह्वान को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने सरकार करते हुए 3 महीने के अंदर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने का ऐलान कर दिया इसके बाद वर्ष 2015 में 21 जून को विश्व भर में पहली बार योग दिवस मनाया गया।

International Yoga Day 2023 योगा हमारे भारतीय संस्कृत से जुड़ा है विदेशों तक प्रचार प्रसार करने में योग गुरुओं का अहम योगदान है।

International Yoga Day 2023 योग गुरुओं ने विदेशों में जाकर योगा की उपयोगिता और इसके महत्व के बारे में बताया और दुनिया के लोगों को जागरूक किया दुनिया भर के लोग योगा को अपने जीवन में शामिल कर रहे हैं योग आसनों के अभ्यास से स्वस्थ मन और तन की प्राप्ति का प्रयास कर रहे हैं।

करोना कIल के बाद योगा का महत्व अधिक बढ़ गया कोरोनावायरस  से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लोगों ने योगा को अपने जीवन का एक हिस्सा बना लिया डेली योगाभ्यास करने लगे।

International Yoga Day 2023 21 जून 2015 से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है लोगों को यह ऋषि परंपरा बहुत पसंद आ रही है और इस परंपरा को अपने जीवन का हिस्सा बना चुके हैं

 

International Yoga Day 2023 इससे लाभ भी प्राप्त हो रहा है 70 परसेंट बीमारियों से छुटकारा योगा से मिल जाता है शरीर स्वस्थ रहता है तो बीमारियां भी नजदीक नहीं आती हैं

कहते हैं कि “तन दुखी तो मन दुखी मन दुखी तो जीवन दुखी” इसीलिए तन को स्वस्थ रखें

तो मन भी स्वस्थ रहेगा और मन अगर स्वस्थ रहेगा तो जीवन तो खुशहाल रहेगा ही इसलिए आप भी होगा तो अपने जीवन का एक हिस्सा बनाएं और इसका भरपूर लाभ प्राप्त करें।

21 जून को योग दिवस इसलिए भी मनाते हैं कि 21 जून को उत्तरी गोलार्ध का सबसे लंबा दिन जिसे  ग्रीष्म संक्रांति कहते है

भारतीय परंपरा के अनुसार जय शिव शंकर आज के बाद सूर्य दक्षिणायन में चले जाते हैं सूर्य दक्षिणायन का समय आध्यात्मिक सिद्धियों को प्राप्त करने के लिए उत्तम समय माना गया है इसलिए प्रतिवर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Latest News