Google search engine
HomeTECHNOLOGYEye Care: 40 की उम्र के बाद भी नहीं लगाना पड़ेगा चस्मा...

Eye Care: 40 की उम्र के बाद भी नहीं लगाना पड़ेगा चस्मा करें ये उपाय

Eye Care: ज्यादातर लोगों को 40 की उम्र पर होते ही चश्मे लगाने की आवश्यकता पड़ जाती है नजर कमजोर हो जाती है दूर का धुंधला दिखता है और तरह-तरह की बीमारियों के चलते लोग चश्मा लगाने पर मजबूर हो जाते हैं आज हम कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनको करने से आपको 40 की उम्र के बाद चश्मा लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आंखें कमजोर ना हो इसके लिए आप पोषक तत्वों से भरपूर डाइट ले डाइट में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स को शामिल करें।
यह आपकी ओवरऑल हेल्थ के साथ ही आंखों के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं अपने खाने में विटामिन सी, हरे पत्तेदार सब्जी और मछली, पलक,संतरा जैसी चीजों को शामिल करें आपकी आंखें कमजोर नहीं होंगी।
हाइड्रेटेड रहे आंखों का ख्याल रखने के लिए पर्याप्त मात्रा है पानी का सेवन करें समय पर पानी पिए ऐसा करने से आंखों में रूखापन होने की समस्या दूर हो जाती है जिससे आंखों को आराम मिलता है।

यदि आप स्मोकिंग करते हैं तो स्मोकिंग छोड़ दे शरीर में 90% बीमारियां स्मोकिंग और अन्य नशापत्ती के कारण होती है। इससे मोतियाबिंद, आप्टिक नर्व डैमेज, रीजन लॉस और अंधेपन की समस्या बढ़ती है स्मोकिंग छोड़ने से आपकी आंखों पर जो को प्रभाव पड़ते हैं वह नहीं पड़ेंगे और आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी आपको जिंदगी भर चश्मा लगाने की आवश्यकता ही नहीं पड़ेगी।

Eye Care
Eye Care

यदि आप डिजिटल साधनों का प्रयोग करते हैं जैसे मोबाइल, टीवी ,कंप्यूटर आदि तो स्क्रीन टाइम को कम करें और हर एक घंटे पर 20 मिनट का ब्रेक अवश्य लें जिससे आंखों को आराम मिल सके ऐसा करने से आपकी आंखें स्वस्थ रहेंगी और आप को चश्मा लगाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

यह भी पढ़ें:-

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Latest News