Google search engine
HomeTECHNOLOGYChanakya Niti: ऐसे लोगों से ना करें दोस्ती वर्ना होगी मुश्किल।

Chanakya Niti: ऐसे लोगों से ना करें दोस्ती वर्ना होगी मुश्किल।

Chanakya Niti:आचार्य चाणक्य का नाम विश्व के श्रेष्ठतम विद्वानों में लिया जाता है आचार्य की चतुराई की सराहना आज दुनिया में हर कोई करता है आचार्य चाणक्य ने अपने अनुभव ज्ञान बुद्धि कौशल से जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए कई नीतियां बनाई थी। उन नीतियों के संग्रह को चाणक्य नीति कहते हैं आज भी सफलता प्राप्त करने के लिए लगभग हर कोई चाणक्य नीति का सहारा लेता है।

Chanakya Niti
Chanakya Niti

चाणक्य ने अपने नीतियों में स्पष्ट लिखा है कि किन लोगों से दोस्ती करेंगे तो आपको फायदा होगा और किन लोगों से दोस्ती करेंगे तो आपका नुकसान तो फिर आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि किस प्रकार के लोगों से आप दोस्ती करेंगे तो फायदे में रहेंगे और किन लोगों से दोस्ती करेंगे तो आपको नुकसान हो सकता है चाणक्य नीति में इन सब बातों का स्पष्ट उल्लेख किया गया है।

कवियों से रहे सावधान….

आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति में कवियों के बारे में लिखा है कि कवियों से सावधान रहना चाहिए क्योंकि इनके बारे में एक कहावत बहुत प्रचलित है जहां न पहुंचे रवि वहां पहुंचे कवि पता है इस कहावत का मतलब है जहां पर सूर्य का प्रकाश भी नहीं पहुंच पाता है वहां पर भी कभी लोग पहुंच जाते हैं

शराबी व्यक्ति से ना करें दोस्ती….

आचार्य चाणक कहते हैं कि जो व्यक्ति हमेशा शराब के नशे में रहता है उससे दूरी बनाकर रखें उसका कभी साथ ना करें। क्योंकि हर जगह पर शराबी व्यक्ति कुछ भी किसी के सामने आपके बारे में किसी और के बारे में अनाथ सुनाओ बोलता रहता है इसलिए शराबी व्यक्ति को अपना मित्र ना बनाएं उससे दूरी बनाकर रखें क्योंकि आपकी प्रतिष्ठा को शराबी व्यक्ति खंडित कर सकता है।

शराबी व्यक्ति से ना करें दोस्ती....
शराबी व्यक्ति से ना करें दोस्ती….

मतलबी व्यक्ति से दूरी बनाकर रखें.…..

उन लोगों के बारे में भी चाणक्य ने अपने नीति में लिखा है जो लोग अपने वक्त पड़ने पर लोगों को याद करते हैं और काम निकालने के बाद वह भूल जाते हैं कि इसने हमारे साथ अच्छा किया है तो हम भी इसका एहसान ना भूले ।

यह भी पढ़ें:-

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Latest News