Google search engine
HomeTECHNOLOGYCancer prevention: दुनिया पर मडराने लगा कैंसर का खतरा ,निम्न उपाय करके...

Cancer prevention: दुनिया पर मडराने लगा कैंसर का खतरा ,निम्न उपाय करके 40% तक कम कर सकते है खतरा

Cancer preventionनेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट के शोधकर्ताओं के मुताबिक कैंसर की रोकथाम के लिए जरूरी है कि हम सभी दैनिक जीवन में कैंसर के जोखिम को कम करने वाले तरीकों पर विशेष ध्यान दें। इसमें स्वस्थ जीवनशैली को अपनाने से लेकर आहार की पौष्टिकता का ध्यान रखना और शराब-सिगरेट आदि से दूरी बनाना शामिल है।

Cancer prevention पुरुषों में प्रोस्टेट और महिलाओं में सर्वाइकल-ब्रेस्ट कैंसर के मामले सबसे ज्यादा रिपोर्ट किए जाते रहे हैं। कुछ शोधकर्ताओं ने आशंका जताई है कि साल 2050 तक वैश्विक स्तर पर कैंसर का बोझ और अधिक हो सकता है।

Cancer prevention
Cancer prevention

कई फलों-सब्जियों में एंटी कैंसर गुण पाए गए हैं जिनको आहार में शामिल कर लिया जाए तो आप कैंसर के जोखिम को काफी हद तक कम कर सकते हैं। सिर्फ आहार में सुधार ही आपको कई प्रकार के कैंसर के खतरे से 40 फीसदी तक सुरक्षा दे सकती है।

जितनी रंग-बिरंगी आपकी थाली होगी उतने अधिक पोषक तत्व शरीर को प्राप्त होंगे। कैंसर रोधी प्रभावों के साथ ये खाद्य पदार्थ शरीर के वजन को कंट्रोल रखने के साथ आपको फिट रखने में भी मदद करते हैं।

अध्ययनों में प्रोस्टेट कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए टमाटर को लाभकारी पाया गया है। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि टमाटर में कैरोटीनॉयड और अतिरिक्त यौगिक भी होते हैं जो शरीर के लिए लाभकारी हैं।
ग्रीन-टी, ब्रोकली और कई प्रकार के फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स की मात्रा होती है जो आपको कैंसर के खतरे से सुरक्षित रखने में मददगार हो सकती है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Latest News