Google search engine
HomeTECHNOLOGYBurning Urine: क्यों होती है पेशाब करते वक्त जलन ?

Burning Urine: क्यों होती है पेशाब करते वक्त जलन ?

Burning Urine:सर्दियों में लोगों को कम पानी पीने की आदत होती है गर्म चीजों का सेवन करने और लिक्विड डाइट कम लेने की वजह से कई बार टॉयलेट में जलन की समस्या हो जाती है आपने कई बार महसूस किया होगा कि जब यूरिन पास करते हैं तो जलन होने लगती है और पेट में दर्द होने लगता है।

यदि आपको भी यह समस्याएं हैं तो इनका कारण कई घंटे तक पेशाब को रोक कर रखना हो सकता है जिससे यह समस्या बार-बार उत्पन्न होने लगती है और आपके रोज के कामों में बाधा पड़ने लगती है इसलिए जानिए इन सब समस्याओं का निपटारा कैसे करें घरेलू उपाय आज हम अपने लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की किन उपायों से यह समस्या आपकी सॉल्व हो जाएगी।

Burning Urine
Burning Urine

क्यों होती है पेशाब में जलन?

यदि आप मौसम के हिसाब से अपने शरीर की आवश्यकता भर का पानी नहीं पीते हैं तो यह समस्या उत्पन्न हो सकती है यह समस्या को निपटने के लिए आप काम से कम 4 से 5 लीटर पानी डेली अवश्य पिए जिससे यह समस्या उत्पन्न नहीं होगी।
यदि आप तेल मिर्च मसाला का सेवन अत्यधिक कर रहे हैं तो हो जाएं सावधान और इन सबको खाना कम कर दें जलन की समस्या यह सब खाने से भी हो सकती है अतः इस समस्या से बचने के लिए इन सब चीजों का सेवनरने से बचें।
कुछ लोगों की किडनी में पथ री होती है जिसके कारण जलन होती रहती है जलन का मुख्य कारण पथरी भी हो सकती है इसलिए जांच भी करवा ले अगर अत्यधिक दर्द हो रहा हो बार-बार तो क्योंकि समय रहते हैं इलाज कर लेने से समस्या बड़ी नहीं होती है छोटी समस्या को सुधारने में आसानी रहती हैं।

पेशाब करते वक्त जलन होती है तो रोकने के घरेलू उपाय..…..

  •  पर्याप्त मात्रा में पानी पिए

  •  नींबू पानी और पुदीना का सेवन करें

  •  खाने में फलों के जूस को भी शामिल करें

  • हरी सब्जियों का सेवन करते रहे

  • रोजाना नारियल का पानी पीएं

यह भी पढ़ें:-

  1. Tea Lover: चाय के दीवानों के लिए बड़ी खुशखबरी.…

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Latest News