Google search engine
HomeTECHNOLOGYBest Milk: किसके दूध में होती है सबसे ज्यादा कैल्शियम?

Best Milk: किसके दूध में होती है सबसे ज्यादा कैल्शियम?

Best Milk:कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाता है और कैल्शियम हड्डियों के घनत्व को बढ़ाता है ऐसे में यदि हम बुढ़ापे तक अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं और निरोगी रखना चाहते हैं तो हमें कैल्शियम की आवश्यकता होती है।

कैल्शियम हमें कई प्रकार के खाद्य पदार्थों से प्राप्त होता है जिनको खाकर हम अपने शरीर की कैल्शियम की आवश्यकता की पूर्ति खाद्य पदार्थों को हम अपने आहार में शामिल करके पूर्ण कर सकते हैं।

दूध हर कोई पीता है दूध पीने से हमारी हड्डियां मजबूत रहती हैं और दूध में सबसे ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है इसलिए दूध को अपने आहार में शामिल अवश्य करना चाहिए दूध पीने से हमारी हड्डियां मजबूत रहेंगी।

गाय और भैंस के दूध में सबसे ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है लेकिन कुछ लोग सवाल करते हैं कि गाय और भैंस इन दोनों में से किसके दूध में सबसे ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है तो आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि किसके दूध में सबसे ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है।

 NIH रिसर्च के अनुसार 250ml भैंस के दूध में 412 mg calcium होता है वही गाय के इतने ही दूध में 305mg कैल्शियम होता है।

Best Milk
Best Milk

 भैंस के दूध में कैल्शियम के साथ है इसमें फास्फोरस मैग्नीशियम और क्लोराइड होता है जो की सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है और इसमें फैट भी होता है हड्डियों की सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।

 गाय के दूध में कैल्शियम होता है लेकिन भैंस के दूध की अपेक्षा इसमें कम होता है कैल्शियम के साथ ही इसमें प्रोटीन, विटामिन ए, विटामिन डी का अच्छा स्रोत गाय के दोस्त को माना जाता है।

 (यह लेख सामान्य जानकारी के लिए है बताए गए किसी भी उपाय को करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें)

यह भी पढ़ें:-

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Latest News