Google search engine
HomeLIFESTYLENimbu Ke Fayde or Nuksan : नींबू खाने के फायदे और नुकसान

Nimbu Ke Fayde or Nuksan : नींबू खाने के फायदे और नुकसान

Nimbu Ke Fayde or Nuksan : नींबू का स्वाद खट्टा होता है लेकिन नींबू एक औषधि के रूप में काम करता है नींबू का सेवन स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है गर्मी के दिनों में लोग नींबू पानी खूब पियेंगे आज हम आपको कुछ नींबू के खाने से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे और कुछ नींबू को खाने से होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे इस लेख के माध्यम से संपूर्ण जानकारी हम विस्तृत रूप से देने का प्रयास करेंगे आईए जानते हैं कुछ नींबू का सेवन करने से होने वाले फायदे के बारे में।

Nimbu Ke Fayde or Nuksan
Nimbu Ke Fayde or Nuksan

नींबू से होने वाले फायदे

वजन कम करने में

नींबू का प्रयोग आज के समय में ज्यादातर लोग अपना वजन काम करने में करते हैं नींबू पानी सुबह शाम पीने से पेट की चर्बी तेजी से कम होती है इसलिए ज्यादातर लोग नींबू का पानी सुबह शाम पीते हैं

कैंसर में

कैंसर जैसी घातक बीमारियों में भी नींबू का सेवन करने से राहत मिल जाती है काफी हद तक बीमारी को रोकने में नींबू का जूस मददगार साबित होता है।

पाचन शक्ति बढ़ाने में

नींबू खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है क्योंकि इस छोटे खट्टे से फल में फाइबर घुलनशील रूप में होता है जो पेट को साफ करने में मदद करता है और डाइजेशन को मजबूत करता है नींबू में पाए जाने वाले फाइबर पेक्टिन हाथ को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं यह चीनी में स्टार्च की पाचन दर को बढ़ाता है।

कोलेस्ट्रॉल नियंत्रित करने में

यदि आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल अधिक बढ़ रहा है तो आप प्रत्येक दिन नींबू का सेवन करें इससे आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहेगा जनरल ऑफ कैरोप्रैक्टिक की तरफ से की गई एक स्टडी के अनुसार विटामिन सी एलडीएल या खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में नींबू बहुत है लाभदायक है नींबू फ्लेवोनॉयड्स से भी भरपूर होता है जो अल्टरनेटिव थेरेपी इन हेल्थ एंड मेडिसिन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार ट्राइग्लिसराइड्स और एलडीएल के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार साबित होता है।

किडनी की पथरी में नींबू के फायदे

यदि आपकी किडनी में पथरी है और आप बहुत परेशान हैं तो आपकी परेशानी को नींबू दूर कर सकता है क्योंकि नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद करता है नींबू के रस में यूरिनरी सिट्रेट बनता है जो पथरी के क्रिस्टल को बढ़ने से रोकता है।

शरीर में सूजन कम करने में नींबू का उपयोग

यदि आपके शरीर में किसी प्रकार की सूजन है तो आप नींबू के रस को पी सकते हैं नींबू के अंदर पोटेशियम होता है जो शरीर के अंदर किसी भी प्रकार से आई सूजन को दूर करने में मदद करता है।

नींबू का सेवन यदि हम करते हैं तो हमारे गले में अगर खराश होती है तो उसे राहत मिलती है और नींबू का सेवन करने से ब्लड शुगर नियंत्रित रहता है नींबू एक एंटीऑक्सीडेंट का बहुत बड़ा स्रोत होता है।

नींबू से होने वाले नुकसान

सर दर्द

यदि आप प्रतिदिन नींबू का सेवन करते हैं तो आपके सर दर्द की समस्या बन सकती है क्योंकि नियमों में टायरामाइन का उत्पादन होता है जो सर दर्द का कारण बन सकता है।

नींबू में सिट्रस एसिड होता है जिसका दांतों में ज्यादा संपर्क होने से दांत संवेदनशील हो जाते हैं। यदि आपको एसिडिटी की समस्या है तो आप नींबू का सेवन बिलकुल भी ना करें।
नींबू पानी अधिक मात्रा में ना पिए नींबू पानी का सेवन अधिक मात्रा में करने से सीने में जलन उत्पन्न हो सकती है कुछ लोगों को एलर्जी भी होती है और कुछ लोगों को अस्थमा भी हो सकता है यह इन सब बीमारियों को बढ़ा सकता हैं।

नोट:- इस लेख में दी गई जानकारी केवल सामान्य जानकारी प्रदान करने हेतु है किसी भी नुक्से को अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले।

Reed more…

 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Latest News