Google search engine
HomeLIFESTYLEखाना खाने के बाद यदि आप भी खाते है फल तो हो...

खाना खाने के बाद यदि आप भी खाते है फल तो हो जाए सावधान…

फल :यदि आप खाने के बाद खट्टे फल खाते हैं तो हो जाएं सावधान और कुछ बातों को हम आज बताने जा रहे हैं खट्टे फलों को खाने से पहले उनके बारे में पूरी जानकारी ले लें आवश्यकता अनुसार फलों का सेवन करें क्योंकि संतरा, नींबू, अंगूर, और कीनू जैसे फलों में विटामिन की मात्रा अधिक होती है और यह अपने शानदार स्वाद के लिए भी जाने जाते हैं यह एक शक्तिशाली एंटी एक्सीडेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है ।

शरीर में कॉलेजन बढ़ाने में भी मदद करता है शरीर में आयरन के अवशोषण में भी सहायता करता है लेकिन भोजन के बाद खट्टे फल खाना स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता भोजन के बाद खट्टे फलों को खाने से शरीर पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव के बारे में हम अपने लेख में बताएंगे.

खट्टे फलों के फायदे…

डाइटिशियन एकता सिंघल ने एक अंग्रेजी व्यवसाय को बताया कि खट्टे फलों में डाइटरी संबंधी फाइबर होता है इसलिए वह कब्ज को दूर करते हैं और पेट को हेल्दी रखकर डाइजेशन सही रखते हैं इनमें मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट शरीर को स्वस्थ रखने में बहुत मददगार होते हैं लेकिन भोजन के बाद इन्हें खाना सही नहीं माना जाता है इसलिए भोजन करने के बाद खट्टे फलों का सेवन ना करें..

फल
फल
  • एसिड की प्रॉब्लम.

खट्टे फल हमले होते हैं और दोपहर के भोजन के तुरंत बाद इनका सेवन कुछ व्यक्तियों के लिए पाचन को खराब कर सकता है एसिडिटी के कारण बेचैनी या भोजन करना पचना यह सीने में जलन होना ऐसी समस्याएं हो सकते हैं खासकर एसिड रिफ्लक्स से ग्रस्त लोगों को ऐसा करने से बचना चाहिए।

  • पोषक तत्वों का शरीर में देरी से लगना.

भोजन करने के बाद खट्टे फलों का सेवन यदि आप करते हैं तो कुछ कंपाउंड्स के मौजूदगी में पोषक तत्व को शरीर अवशोषित नहीं कर पता है इसे आवश्यक खनिजों और विटामिनों की कमी शरीर में होती है और आपको फल खाने का फायदा भी नहीं होता है।

  • भोजन न पचने की समस्या.

कुछ लोगों को भोजन न पचने की समस्या होती है भोजन के बाद खट्टे फल खाने पर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम्स जैसे पेट में दर्द, सूजन या गैस हो सकती है यदि उनका पाचन तंत्र संवेदनशील हो तो खट्टे फलों को भोजन करने के बाद इस्तेमाल न करें भोजन के साथ भी खट्टे फलों का सेवन न करें।

Read more….

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Latest News