Google search engine
HomeLIFESTYLEHome Remedies For Cough : खांसी खत्म करने के घरेलू उपाय.

Home Remedies For Cough : खांसी खत्म करने के घरेलू उपाय.

Home Remedies For Cough :लोगों को खांसी होना एक आम बात है खांसी बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक किसी को भी हो सकती है और किसी भी टाइम हो सकते हैं कई बार लोगों को मौसम बदलने पर खांसी हो जाती है गले में खराशपन और दर्द होने लगता है कभी-कभी कुछ ऐसी चीज खा पी ली जाती है जो हमारा शरीर खुद को उस पदार्थ या पेय है लिए तैयार नहीं कर पाता है तब हो जाती है खांसी आज हम अपने लेख के माध्यम से बताएंगे कुछ घरेलू नुक्से जिनका इस्तेमाल करने खाॅसी आपका पैसा भी नहीं लगेगा और खाशी जड़ से खत्म हो जाएगी।

  • क्या है खांसी?

  • Home Remedies For Cough
    Home Remedies For Cough

आयुर्वेद के अनुसार खांसी वात पित्त कफ के आसंतुलन के कारण उत्पन्न होती है इसमें भोजन पानी हमारे अनुसार नहीं होता है विपरीत होता है इससे कफ दोष होने लगते हैं खांसी मुख्यता कफ दोष का कारण होती है।

  • दो प्रकार की होती है खांसी

खांसी दो प्रकार की होती है एक खांसी में सिर्फ खांसी आती है बलगम बाहर नहीं आता है इसे सूखी खांसी कहते हैं दूसरी खांसी में बलगम भी खासने के साथ बाहर आता है इसे बलगम युक्त खांसी कहते हैं।

  • खांसी के मुख्य कारण

खांसी होने के मुख्य कारण निम्न हो सकते हैं

वायरल संक्रमण के कारण कभी-कभी वायरल संक्रमण के कारण खांसी हो जाती है जिसे ठीक होने में काफी समय लग जाता है और कभी-कभी सर्दी के कारण खांसी हो जाती है और कभी-कभी प्रदूषण वायु के कारण भी खांसी हो जाती है और कुछ लोगों को अधिक धूम्रपान करने से खांसी बनी रहती हैं और कभी-कभी ज्यादा दिनों तक खांसी आती रहती है जो बाद में टीबी बन जाती हैं या दमा रोग का मुख्य कारण बन जाती हैं।

  • खांसी ठीक करने के घरेलू उपाय

खांसी ठीक करने के लिए आप हमारे लेख द्वारा बताए गए कुछ पदार्थ को इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपके कहां से ठीक हो सकती है।

  • पीपरी

पिपरी को पीसकर उसमें थोड़ा सा शहद मिला ले और उसमें थोड़ी काली मिर्च भी मिला ले इस पेस्ट को शहर के साथ लगातार चाटते रहे इससे पुरानी से पुरानी खांसी जल्द से जल्द हो जाएगी।

  • शहद (मधु)

शहर को एक गिलास दूध में एक चम्मच मिलकर लगातार तीन-चार दिन पीते रहे इससे खांसी ठीक हो सकती है।

तुलसी की पत्तियों को का काढ़ा बनाकर पीने से खांसी में आराम मिल सकता है और दूसरा उपाय तुलसी की पत्तियों को पीसकर शहर के साथ मिलकर गर्म करके खाने से खांसी में बहुत आराम मिलता है।

  • अदरक

अदरक को बारीक पीसकर उसको काढ़ा बनाकर बाद में उसमें शहद मिलाकर पीने से खांसी में आराम मिल सकता है और दूसरा उपाय अदरक को पेश कर गुड़ के साथ चम्मच में गर्म करके खाने से खांसी में बहुत जल्दी आराम मिलता है ऐसा करके अपने खांसी को ठीक कर सकते हैं।

  • मुलेठी

मुलेठी को आप मुंह में रखकर चबा सकते हैं इसका रस जब धीरे-धीरे अंदर जाएगा तो खांसी नहीं आती है मुलेठी के चूर्ण को दो बड़े चम्मच से नाप कर पानी में डालकर गर्म करें और उसका भाप ले इससे भी खांसी में राहत मिलेगी और मुलेठी के चूर्ण का सेवन करने से स्वसन तंत्र में सूजन कम होगी तथा म्यूकस ढीला होगा जिससे खांसी नहीं आएगी।

  • बादाम

बादाम गर्म होता है और हमारे शरीर में इम्यूनिटी पावर को बढ़ाता है इसलिए 8-10 बादाम को भिगोकर पानी में शाम को रख दे और सुबह उठकर बादाम को छीलकर मोटा पीसकर मक्खन में मिलकर और उसमें थोड़ी चीनी भी मिला लें और इसका सेवन दिन में तीन चार बार करें इससे खांसी में बेहद लाभ मिलेगा और खांसी ठीक हो सकती है।

Reed more….

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -
Google search engine

Latest News